दांत से खून आने की समस्या आम है। यदि ब्रश करने के बाद आपके मसूड़ों और दांतों से खून आने लगता है तो, यह किसी बीमारी की ओर संकेत कर सकता है। ऐसा तभी होता है जब आपके दांतों और मसूड़ों पर प्लाक जमा हो जाता है। हम कुछ उपाय की मदद से मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत पा सकते हैं।  

क्या दांत से खून आना घरेलू उपाय प्रभावी हैं?

दांतों से खून आना कैसे बंद होगा? 

यदि ब्रश करते समय आपके मसूड़ों और दांतों से खून आता है। छूने पर मसूड़ों में दर्द रहता है या फिर मुंह से बदबू आने लगती है तो ऐसी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार मामूली से लगने वाली यह समस्या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत भी हो सकते हैं। आमतौर पर इस तरह की समस्या को लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन समय पर इलाज न करने से यह परेशानियां बड़ी भी बन सकती हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप एंटीबायोटिक, दांत स्केलिंग और रूट प्लानिंग, ओरल सर्जरी, लेजर पीरियडोंटल सर्जरी आदि के माध्यम से उपचार व देखभाल कर सकते हैं। 

दिन में दो बार ब्रश करना, प्रतिदिन एक बार फ्लॉस का इस्तेमाल करना,  गर्म पानी से अपने मुंह को धोना,  माउथवॉश का प्रयोग करना, धूम्रपान न करना। आप इन तरीकों को आजमा कर भी आप दांतों से खून आने की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

दांत से खून आना कौन सी बीमारी है? 

दांतों में प्लाक के जमने से मसूड़ों से खून आने की समस्या देखने को मिलती है। जिस वजह से मसूड़ों में सूजन (पीरियडोनटाइटिस) और मसूड़ों के अन्य बीमारी के स्वरूपों के सामान्य लक्षण हो सकते हैं। ब्रश के बिना भी दांतों और मसूड़े से खून की समस्या होने पर पायरिया के लक्षण हो सकते हैँ।  वहीं मसूड़े से खून आना अन्य समस्याओं का भी संकेत दे सकता है, जिसमें मधुमेह, विटामिन की कमी, हार्मोन असंतुलन, और दांत पीसना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

दांत से खून आना घरेलू उपाय 

ऑयल पुलिंग 

दांतों में दर्द, पीले दांतों की दिक्कत और मसूड़ों से खून बहने की समस्या में हम ऑयल पुलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयल पुलिंग के लिए सबसे पहले आपको एक बड़ा चमच्च (लगभग 15 मिली लीटर) नारियल का तेल लेकर उसे कुछ देर के लिए अपने मुंह में रखें, मुंह में कुछ देर घुमाए। इसके बाद तेल थूक दें। सुबह शाम ऑयल पुलिंग करने से आपको साफ-साफ फायदा नजर आने लगेगा।  

नमक के पानी से गरारा 

यदि आपके मसूड़ों से खून आना शुरू हो जाए तो, आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिला लें यह सबसे आसान और बेहद सरल तरीका है। इस पानी को मुंह में रखकर कुल्ला करें। गर्म पानी मसूड़े की सूजन को कम करने में मदद करेगा। इसके साथ ही दर्द से राहत देने का काम करता है। 

हल्दी का पेस्ट 

हल्दी का पेस्ट आपको मसूड़े की सूजन और खून बहने की समस्या से राहत दे सकता है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में जरूरत के हिसाब से हल्दी ले। उसमें पानी डालकर पेस्ट बना ले। 10 मिनट के लिए इस पेस्ट को अपने मसूड़े पर रखें और उसके बाद कुल्ला कर लें। 

प्रोसेस्ड चीजों से करें परहेज 

दांतों और मसूड़ों में समस्या होने पर आप प्रोसेस्ड चीजों और शुगर वाली चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें। जितना ज्यादा मीठा खाएंगे, यह संक्रमण और उससे जुड़ी सूजन उतनी तेजी से बढ़ेगी। ऐसे समय में ब्रेड, कूकीज, चिप्स, केक, टॉफी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 

एलोवेरा का इस्तेमाल 

एलोवेरा भी आपके मसूड़ों से खून बहने से रोकने में आपकी मदद करता है। एलोवेरा के गूदे को मलकर अपने मसूड़े पर कुछ देर के लिए लगाए। फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और मसूड़े की दिक्कत से भी राहत होगी। 

फिटकरी का इस्तेमाल 

फिटकरी को भी दांतों और मसूड़ों से खून आने के दर्द को कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इस उपाय को करने के लिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन में एक से दो बार इसे कुल्ला करें। ऐसे में आपके दांतों से खून आने की समस्या कम हो जाएगी। 

नारियल तेल का इस्तेमाल 

दांत और मसूड़ों में सूजन की समस्या से नारियल तेल भी राहत दे सकता है। एक चम्मच नारियल तेल को अपनी उंगलियों की मदद से मसूड़ों पर लगाए और 10 मिनट तक मालिश करें। नारियल के तेल में एंटी माइक्रोबॉयल गुण होते हैं, जो मसूड़ों से खून आने और सूजन की समस्या से आराम दिलाते हैं। 

लौंग का तेल 

यदि मसूड़ों और दांतों से खून आने की समस्या बनी हुई है तो, आप रूई को लौंग के तेल में भिगोकर मसूड़ों और दांतों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिल जाएगा। 

निष्कर्ष 

दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इससे तुरंत राहत के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो, यह परेशानी और भी बढ़ सकती है।

By Dr. Aarti Nehra

Dr. Aarti Nehra is an M.B.B.S graduate and pursued Masters of Medical Science and Technology from IIT Kharagpur. She has worked as a consultant to provide services across the medical device and pharmaceutical industry. A cross-domain expert with experience in clinical practice, clinical marketing, competitive intelligence, market strategy and analysis, statistical analysis, scientific/medical writing, and medical research